ICMR ने तैयार की खास एंटी-सीरम, कोरोना के इलाज में होगी मददगार

ICMR ने तैयार की खास एंटी-सीरम, कोरोना के इलाज में होगी मददगार

सेहतराग टीम

आईसीएमआर और बॉयलॉजिक ई. लिमिटेड, हैदराबाद ने साथ मिलकर एक विशेष तरह का एंटी-सिरम विकसित किया है जो कोरोना के इलाज में कारगर हो सकता है। फिलहाल ये एंटी-सीरम केवल जानवरों में विकसित किया गया है।

पढ़ें- कोरोना से बचे रह सकते हैं जुकाम से पीड़ित लोग: शोध

सीधे तौर पर कहा जाए तो वैज्ञानिकों ने किसी बाहरी बैक्टीरिया या वायरस से लड़ने के लिए जरूरी एंटीबॉडी तैयार की है। यह सफलता इसलिए जरूरी मानी जा रही है क्योंकि यह कोरोना संक्रमण के बाद इलाज के लिए ही नहीं बल्कि संक्रमण से बचाव के लिए भी इस्तेमाल की जाएगी।

आईसीएमआर ने बताया है कि इस तरह के इलाज का इस्तेमाल पूर्व में कई वायरल और बैक्टिरियल इंफेक्शन के इलाज में किया जा चुका है। इनमें रेबीज, हेपेटाइटिस बी, वैक्सीनिया वायरस, टेटनस और डिप्थिरिया जैसी बीमारियां। आईसीएमआर ने इस नई सफलता को भारत में सार्वजनिक स्वास्थ्य की रक्षा के लिए बड़ी कामयाबी बताया है।

 

इसे भी पढ़ें-

मरीज की आवाज से चलेगा पता, शरीर पर कोरोना का हुआ कितना असर

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।